आइए आज हम बात करते हैं जानवरों का घर जंगल के बारे में।

तो हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं। जानवरों के घरों के बारे में दोस्तों आप सभी जानते हैं कि जानवरों का घर होता है। जंगल लेकिन मनुष्य इस बात को नहीं समझ पा रहा है और वह बहुत तेजी से जंगलों को नष्ट करता जा रहा है। जिससे सिर्फ हमारा पर्यावरण ही नष्ट नहीं हो रहा बल्कि उससे हजारों जानवरों भी बेकार हो रहे हैं मुझे सबसे ज्यादा गलत बात ह।

दोस्तों को ऐसा नहीं करना चाहिए तो फिर मनुष्य इसी तरीके से एक दिन हमारी धरती पर से जंगल का नाम और जानवर शहरों में आकर रहने लगी दोस्तो आपने यह नहीं होगी शहर में शेर आ गया आ गयादोस्तों आपको रोज ऐसी न्यूज़ सुनने को मिलेंगी क्योंकि जब जानवरों के पास घर ही नहीं रहेंगे तो वह कहां जाएंगे वह शहरों में ही तो आएंगे दोस्तों इंसान को यह समझना चाहिए कि जानवरों की भी रक्षा बहुत ज्यादा जरूरी है। जानवर जंगल को खूबसूरती प्रदान करते हैं जानवरों की वजह से ही जंगल जीवित रह पाते हैं क्योंकि जब कोई जानवर जंगल में मर जाता है। और उसकी बॉडी जंगल में पड़ी रहती है तो वह कुछ सालों बाद खाद बन जाती है और उस जगह पर अपने आप ही एक नया पौधा उग जाता है। जो कि बहुत ही ज्यादा अच्छी बात है। दोस्तों जानवर इस दुनिया के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है दोस्तों हम सभी को अपने घर में डॉगी पालना तो बहुत ही ज्यादा पसंद है। दोस्तों आपको ज्यादातर घरों में एक न एक डॉगी तो जरूर मिल जाएगी भी मिल जाएंगेलेकिन दोस्तों जो जंगली जानवर होते हैं उनके बारे में कोई नहीं सोचता हूं और व्यभिचारी जंगल नहीं रहते ह। दोस्तों अगर आप जंगली जानवर के बारे में नहीं सोच सकते तो कम से कम उनसे उनका घरतू मत ना चीनी है यह अच्छी नहीं है। दोस्तों हर एक जानवर बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। और हमें उसके घर को नष्ट नहीं करना चाहिए दोस्तों जानवर की वजह से हमारी दुनिया का संतुलन बना हुआ है। जानवर की वजह से ही हमारी दुनिया चल रही है लेकिन दोस्तों कर्म इसी तरीके से तबाही मचाते रहेंगे जंगल को काटते रहेंगे तो एक बार आप खुद ही सोचें कि जानवर कहां जाकर रहेंगेदोस्तों एक बार आप खुद ही सोचिए कि अगर कोई आपके घर पर जेसीबी चढ़ा दे तो आपको कैसा लगेगा आप उस इंसान की टांग तोड़ देंगे लेकिन दोस्तों जब आप जानवरों के घर को बर्बाद करते हैं।

तो वह उनका भी तो मन आपकी टांग तोड़ने को करता होगा उनका भी तो मन करता होगा कि वह फाड़ कर खा जाए आपने उनका गर्मजोशी ना है। जो कि बहुत ही ज्यादा गलत बात है। और आपको ऐसा नहीं करना चाहिए दोस्तों यह बहुत जरूरी है जानवरों के घरों कोकि हम अपने साथ प्रकृति की भी रक्षा करें और दोस्तों का नाम जानवर के घरों को यानी कि जंगलों को काट ते रहेंगे तो इससे प्रकृति की रक्षा नहीं हो पाएगी उल्टा प्रकृति नष्ट हो जाएगी दोस्तों आज के समय में यह बहुत जरूरी हो गया है। कि हम जंगलों की रक्षा करें यह जंगलों की करने से हम अपनी रक्षा करेंगे दोस्तों जंगलों की रक्षा करने से जंगल में जो पेड़ पौधे होते हैं उनसे हमको अनेक फल और सब्जियां मिलती हैं।

जो कि हम अपने खाने में यूज करते हैं और अगर जंगल या नहीं होंगे तो पेट नहीं होंगे नहीं होंगे तो सब्जियां नहीं हम खाएंगे क्या दोस्तों जंगल में पेड़ नहीं होंगे तो फ्रूट भी नहीं देंगे तो सोचे दोस्तों हम फ्रूट कैसे खाएंगे और जानवर कहां जाएंगे तो सबसे बड़ा कारण है दोस्तों मेरे दोस्तों नष्ट होने से बचाना होगा

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *