आइए आज हम बात करते हैं gym के बारे में।

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज मैं आपसे बात करने वाला हूं जिम के बारे में आप सब लोगों ने जिम का नाम तो सुना ही होगा आज कल का जीवन ऐसा हो गया है। कि लोग खाने  पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं क्योंकि आजकल के बच्चे और बड़े बूढ़ों की सेहत इतनी अच्छी नहीं हो रही है। और जो पहले के आदमी थे वह सेहतमंद रहते थे परंतु आजकल के लोग बेकार खाना खाकर सेहतमंद नहीं रह पा रहे हैं। छोटे-छोटे बच्चे बहुत ही ज्यादा मोटापा ले रहे हैं और वह फिट नहीं हो पा रहे हैं इसीलिए जिम को शुरू किया गया है जिन दो चीजों के लिए यूज किया जाता है। कुछ लोग इसे अपनी बॉडी बनाने के लिए यूज करते हैं और कुछ लोग अपनी सेहत बनाने के लिए यूज करते हैं।

कुछ लोग जो बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं या फिर जो वेटलिफ्टिंग करना चाहते हैं वह जिम को ज्वाइन करते हैं पर कुछ लोग ऐसे हैं जो अपना मोटापा कम करना चाहते हैं या फिर वह पतले होना चाहते हैं और या फिर वह अपने शरीर को बिल्कुल फिट रखना चाहते हैं। तो वह भी जिम जॉइन कर लेते हैं कि किसी में जाकर हम अपनी सारी गैलरी बंद कर देते हैं जिसकी वजह से हमारा जो सेहत है वह सही रहती है आजकल के बच्चे छोटे छोटे या बड़े बूढ़े यह सब नए-नए खाने पर जा रहे हैं। जैसे कि जंक फूड जंक फूड एक ऐसा फोल्डर जिसमें आते हैं और यह सब चीजें आपके लिए बहुत हानिकारक होती है। इन सब चीजों को खाने के कारण लोग नहीं रह पाते हैं और वह मोटापा प्राप्त कर लेते हैं और कुछ लोग तो ऐसे हो जाते हैं।

Janet Wertheimer does a back hyperextension exercise at Boston Sports Club in Wellesley, Mass. Regular exercise has helped control her chronic back pain.

कि वह बिल्कुल स्टेज पर आ जाते हैं। इसीलिए जिम का अविष्कार हुआ जी आजकल हर गली मोहल्ले में होने लगी है। क्योंकि लोग जी हमसे अपनी खुद की खोल लेते हैं और आजकल क्यों में बहुत ही ज्यादा भीड़ आने लगी है क्योंकि आजकल के नौजवान अपनी सेहत बनाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं परंतु कुछ बच्चे छोटे-छोटे ऐसे हैं। जो कि अभी भी जंग फूड खाते हैं उन्हें यह नहीं पता कि वह आगे जाकर कितनी परेशानियों का सामना करेंगे लेकिन फिर भी वह मोटे होते जा रहे हैं। जिम में जाना एक बहुत ही अच्छी बात है परंतु इसकी कुछ हानियां भी हैं। अगर कोई आदमी ज्यादा वेट उठा लेता है तो वह उसके शरीर को इंजॉय भी कर सकता है। इसीलिए इसीलिए हमें जिम में जाकर ज्यादा वेट भी नहीं उठाना चाहिए नहीं तो हमें हानि भी बहुत शक्ति है। और हानि पहुंचने की वजह से हमारा पूरा जीवन भी खराब हो सकता है। इसीलिए हमें बहुत सावधानियों के साथ जिम करनी चाहिए और हमें जिम करते टाइम कुछ भी चीज नहीं खानी चाहिए जैसे की जंग फूड अगर आप जिम में जाते हैं। तो आपको कभी भी है उठ पटांग खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि अगर आप यह खराब चीजें खाते हैं। और फिर भी आप जिम में जा रहे हैं तो जिम का आपके शरीर पर कुछ भी असर नहीं पड़ेगा इसीलिए आप किसी भी जिम ट्रेनर से पूछ सकते हैं क्योंकि जिम ट्रेनर जब आपको जिम कर आते हैं तो वह आपको एक अलग से डाइट बना कर देते हैं जो आप को खोलो करनी पड़ती है और आप अगर उस डाइट को फॉलो करते हैं तो आपकी सेहत बहुत ही अच्छी बनी रहती है आप अपनी सेहत को अच्छी बनाने के लिए जिम कर सकते हैं। परंतु उसके साथ आपको डाइट फॉलो करनी पड़ेगी क्योंकि अगर आप डाइट फॉलो नहीं करेंगे तो आपके शरीर पर कुछ भी असर नहीं होगा आज के समय में माना जा रहा है।

क्योंकि जिन से लोग अपनी बॉडी बनाते हैं और आगे जाकर चैंपियनशिप में जाते हैं जिम के द्वारा लोग अपनी अच्छी अच्छी बॉडी बनाते हैं। और वह आगे जाकर बहुत से पदक जीतकर भी आते हैं जिम में जाना सिर्फ कोई शौक नहीं है यह एक तरीके का जुनून भी होता है। जो कुछ बच्चे निभाते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे होते हैं। जो कुछ दिन जाकर अपने घर पर बैठ जाते हैं और फिर से वही खाना खाना शुरू कर देते हैं परंतु हमें ऐसा नहीं करना चाहिए यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हमें जिम कटनी चाहिए परंतु वह एक लिमिट में करनी चाहिए जिससे कि हमारा शरीर एक स्वस्थ रहे ना कि वह और ज्यादा ओवर लोड हो जाए अगर आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं। तो आप ज्यादा से ज्यादा इस जिम कर सकते हैं। परंतु अगर आपको सिर्फ अपनी सेहत बना कर रखनी है तो आप काम ही जिम करें जिम करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है और आज का समय तो ऐसा है कि हर व्यक्ति अपनी बॉडी बनाना चाहता है इसीलिए मैं जिम को ज्यादा जॉइन करता है और ज्यादा से ज्यादा फॉलो करता है।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *