आइए आज हम बात करते हैं mobile phone की कंपनियों के बारे में।

तो दोस्तों कैसे हैं। आप लोग आज मैं आपसे बात करने वाला हूं हमारी मोबाइल फोन सी कंपनियों के बारे में मोबाइल फोंस के बारे में तो आप सभी लोगों को पता ही होगा कि आज की दुनिया में मोबाइल फोंस के बिना कोई आदमी ठीक से सो भी नहीं सकता और जागना तो उसकी बहुत ही बड़ी बात है। मोबाइल फोन इस जमाने में सबसे ज्यादा चलाने वाली चीज बनती जा रही है जिसके बिना आदमी अपना जीवन बिल्कुल व्यर्थ मानता है। और यह होना हमारे देश के लिए हानिकारक भी है। और कुछ असरदार भी है। क्योंकि मोबाइल फोन की बहुत सी हानियां भी है। और बहुत से लाभ भी हैं कई कंपनियों के जैसे कि एप्पल सैमसंग ब्लैकबेरी अन्य कई ऐसी कंपनी है जो मोबाइल फोनों का उत्पादन करती हैं मोबाइल फोनों का उत्पादन भारत देश में बहुत ही ज्यादा तेजी से होता है यह सबको पता है कि एप्पल जैसी बहुत बड़ी कंपनी जो कि इस समय सबसे महंगे फोन लॉन्च करती है।

उसका भी 50% फोन भारत के अंदर ही बिक जाता है। और दूसरी कंपनियों की तो बात ही छोड़ो जब भारत में सबसे महंगे फोन 50% बिक जाते हैं तो और कंपनियां तो सबसे ज्यादा ही बेच ही देती होंगी मोबाइल फोन कंपनियां आजकल अलग-अलग चीजें लाला कर मोबाइल फोनों की वैल्यू को बढ़ाती जा रही है जैसे कि एप्पल अपने अच्छे सिक्योरिटी के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस है और उसमें हमें सबसे अच्छी परफॉर्मेंस देखने को मिल जाती है। और साथ ही साथ वह हमें सबसे पहले फिंगरप्रिंट सेंसर भी देता है और सबसे पहले उसने हमें लोग भी दिया है। उसके जैसा सिक्योरिटी अनलॉक किसी भी मोबाइल के अंदर नहीं है साथ में ब्लैकबेरी कैसी कंपनी ह। जिसकी सिक्योरिटी किसी से भी हैक नहीं हो पाती है।
जो सबसे ज्यादा ध्यान अपने मोबाइल को सिक्योरिटी के साथ जोड़ने में कर देती है और अन्य छोटी छोटी कंपनियां है। जो मोबाइल उत्पादन करती है जो इंडिया की है आज की दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल का उत्पादन चीन या ऐसे ही हो रहा ह। जो कि सभी देशों के लिए अच्छी बात नहीं है क्योंकि सभी देशों पर ऐसे कब्जा कर रहा है किसी भी देश के पास ऐसा कोई भी प्रोसेसर नहीं है जो कि कोई फोन को चला सके परंतु चाइना के पास ऐसे बहुत से प्रोसेसर है जो कि फोन को चलाने में काम करते हैं जो कि कंपनी है। और उसका सारा सामान आता है फिर भी वह बन चुकी है क्योंकि उसमें वह अपनों के अंदर सबसे कम दामों पर सबसे ज्यादा चीजें देने का वादा करती है। और यह भी बन चुकी है वह चाइनीस चीजों को अपनों में डालकर बहुत ही सस्ते दामों पर बेच देती है।

और इसी की वजह से पूरे विश्व में उसके फोन बिकते हैं और छोटे से छोटा बच्चा हो या बड़े से बड़ा व्यक्ति वह फोन के पीछे पागल रहता है। बहुत सारी ऐसी भी कंपनी है। जो मोबाइलों का उत्पादन करती है परंतु उनके फोन इतने ज्यादा नहीं लिख पाते जैसे कि माइक्रोमैक्स लावा इंटेक्स के कुछ ऐसी कंपनियां है जिनके मोबाइल इतने ज्यादा मार्केट में नहीं लिख पाते हैं परंतु यह कंपनियां इंडिया की है। और इसमें जो भी प्रॉफिट आता है। वह इंडिया में ही रह जाता है परंतु यह ऐसी चीज नहीं दे पाती है।

जैसे कि एमआई जैसी कंपनी दे देती हैं। इसीलिए एमआई के फोन भारत में ज्यादा बिकते हैं। लेकिन हमें मायके फोनों को छोड़कर दूसरी कंपनियों के फोन लेने चाहिए जैसे कि एप्पल एप्पल एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। परंतु वह चाइनीस चीज नहीं डालती है। वह इंडोनेशिया की बनी हुई कंपनी है और ऐसे ही सैमसंग जो कि चाइनीस कंपनी नहीं है।
परंतु इसके साथ ही कोरियन कंपनी के साथ है चाइनीज कंपनियां सस्ती चीजें डाल कर लोगों को अपनी तरफ एकत्रित करती है। तभी इनके फोन विश्व में सबसे ज्यादा बिकते हैं। परंतु एप्पल जैसी कंपनियां बहुत ही अच्छा सामान लगाती हैं। परंतु इनके फोन में होने के कारण यह ज्यादा नहीं लिख पाते हैं। ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो मोबाइलों का उत्पादन ज्यादा से ज्यादा कर रही है और आजकल के दौर में तो सभी कंपनियों में एक रेस छिड़ी हुई है। कि कौन कंपनी सबसे अच्छा फोन निकालती है और किस कंपनी के फोन की परफॉर्मेंस सबसे अच्छी होती है आजकल की कंपनियां एक से बढ़कर एक फोन निकाल दी जा रही है जो कि उनकी कंपनियों को एक नई ऊंचाई तक ले गए जा रहा है क्योंकि आज की दुनिया में मोबाइल का प्रयोग सबसे ज्यादा हो रहा है।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *