आइए आज हम बात करते है thermal Power point के बारे में।

तो दोस्तों कैसे हैं। आप लोग आज हम बात करने वाले हैं थर्मल पावर प्लांट के बारे में आप सब बिजली के उत्पादन के बारे में तो जानते ही होंगे और यह भी जानते होंगे कि बिजली का उपयोग हमारे जीवन में कितना अधिक है। अगर हमारे जीवन में बिजली ना हो तो हम ठीक से जी भी नहीं सकते तो इसी बात के ऊपर हम बात करेंगे कि एक बिजली किस तरीके से बनती है तो इसके लिए हमने एक तरीका ढूंढा है जिसे कि हम थर्मल पावर प्लांट कहते हैं। यह कैसा पावर प्लांट होता है जिसके अंदर हम बिजली बनाते हैं जो थर्मल पावर प्लांट है वह सबसे पुराना मेथड है बिजली बनाने का प्लांट में जो टरबाइन का काम होता है वह सिर्फ एक चक्कर के रूप में यूज होता है। टरबाइन का काम हाइड्रॉलिक एनर्जी को मैकेनिकल एनर्जी में कन्वर्ट करने का होता है यह परंतु इस पावर प्लांट में यह एक प्राइम मूवर के भेस में काम करती है इस पावर प्लांट में बिजली का उत्पादन इस तरीके से होता है इस प्लांट के अंदर एक बॉयलर होता है और एक टरबाइन होती है और एक जनरेटर होता है।

सबसे पहले जो आग होती है वह एक फर्नेंस में जाती है। जो फर्नेस होता है उसके अंदर कोयला भरा होता है या फिर कोई पेट्रोल भरा होता है। जिसकी वजह से आग निकलती है और वह आग बॉयलर जाती ह। उस बॉयलर के अंदर पानी रखा होता है जो पानी गर्म होता है और फिर उस पानी के गर्म होने के बाद में वह पानी की भाप टरबाइन पर जाकर टकराती है और टरबाइन घूमना शुरू कर देती है जो टरबाइन की जो साफ होती है।

वह मोटर की शॉप से बनी रहती है तुझे मोटर का काम होता है वह मैकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करने का होता है उसके लिए हमें का भी उपयोग करना पड़ता है जो मोटर होता है। वह जनरेटर फिट होता है जनरेटर का काम मैकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करने का होता है जो कि वह बहुत ही बखूबी तरीके से निभाता है। पहले के जमाने में कॉल के द्वारा बिजली बनाई जाती थी जो कि पॉल्यूशन बहुत बड़ा थी थी इसीलिए थर्मल पावर प्लांट का आविष्कार हुआ जिसमें कि हमें इतना पॉल्यूशन नहीं मिलता है परंतु इसकी वजह से भी बहुत ही पोलूशन होता है। इसीलिए हमने सोलर एनर्जी और एनर्जी का आविष्कार किया जब यह बिजली बन जाती है तो यह बिजली पावर हाउस के द्वारा लोगों के घर तक का पहुंचती है इस पावर प्लांट के फाइनेंस में हम कोल पैट्रोलियम या डीजल का उपयोग करते हैं क्योंकि यह आप को जलाने के काम आते हैं लेकिन इंडिया में ज्यादातर कॉल के पावर प्लांट ही यूज होते हैं।

क्योंकि हमारे भारत में कॉल का उत्पादन बहुत अधिक मात्रा में होता है थर्मल पावर प्लांट एक ऐसा पावर प्लांट है जिसके द्वारा हम बिजली को बहुत ही आसान तरीके से उत्पादन कर सकते है। क्योंकि अगर हमारे पास बिजली ना होएगी तो हम अपना जीवन भी सही तरीके से व्यक्ति नहीं कर पाएंगे क्योंकि हम आज का समय ऐसा है कि बिना बिजली के कुछ भी नहीं हो सकता पहले के जमाने में बिजली ना होती थी तो इसके कारण लोग बहुत ही मुश्किलों से अपना जीवन चलाते थे परंतु यह समय ऐसा है कि हर घर तक बिजली है। और मोदी जी की पहल के अनुसार भारत में सभी के घर में बिजली जाती दिख रही है बिजली का उत्पादन हमारे भारतवर्ष के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि हमारे आने वाली जनरेशन को बिजली की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता पड़ने वाली है और हमें बिजली का कम से कम उपयोग भी करना चाहिए क्योंकि अगर हम ज्यादा बिजली का उपयोग करेंगे तो और मैं ज्यादा उत्पादन भी करना पड़ेगा जो कि हमारे लिए इतना अच्छा नहीं है। और यह वातावरण के लिए भी हानिकारक है तो थर्मल पावर प्लांट का हमारे देश में बहुत ही बड़ा योगदान है। क्योंकि अगर यह पावर प्लांट ना होता तो हमें बिजली की इतनी ज्यादा उत्पादन नहीं मिल पाती और बिजली का प्रयोग हर घर में होता है इसीलिए थर्मल पावर प्लांट का होना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *