आइए जानते हैं आप क्रिकेटर कैसे बन सकते हैं।

तो दोस्तों कैसे हैं। आप लोग आज हम बात करने वाले हैं उन बच्चों के बारे में जो कि बड़े होकर क्रिकेटर बनना चाहते है। मैं सबसे पहले आपको यह बता दो कि हम आज बात करेंगे उन बच्चों की जो कि क्रिकेटर बनना चाहते हैं और वे यह चाहते हैं। कि वे किस उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू करें और हम इस बारे में भी बात करेंगे कि 16 साल के या 18 साल के या 20 साल के लोग बी क्रिकेट में अपना करियर देख सकते हैं। सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूं की हमें अकैडमी सबसे पहले ज्वाइन करनी पड़ती है। क्योंकि अगर हम कोई घर बनाते हैं तो हमें उस घर की नींव भी तैयार करनी होती है। इसी तरीके से अगर हमें क्रिकेट खेलना है तो हमें कोई अकैडमी भी ज्वाइन करनी होगी और जब हम किसी अकैडमी को ज्वाइन करेंगे तो हमें अपनी उम्र का सबसे पहले ध्यान रखना होगा जो कि हम नहीं रख पाते हैं। मैं यह नहीं कहना चाह रहा हूं कि आप बड़े हो तो आपके किट में अपना करियर नहीं देख सकते परंतु अगर आप बहुत कम एज के हो तो आपके लिए यह उतना ही आसान होगा जितना की बड़ी एज वालों के लिए मुश्किल होता है।

सबसे पहले मैं आपको यह बता दूं कि क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने की सबसे अच्छी होती है 6 से 8 साल अगर आपका कोई भी बच्चे से 8 साल की उम्र का है। तो उसे क्रिकेट अकैडमी जॉइन जरूर करनी चाहिए क्योंकि अगर वह उस उम्र से ज्वाइन करेगा तो वह 12 साल या 14 साल की उम्र तक आता था जो कि बच्चों को सिर्फ 1 साल 6 महीने के अंदर अंदर ही सीखना पड़ता है। अब हम बात करते हैं कि अगर आप 14 साल 15 साल 16 साल 18 साल या 20 साल के हैं। तो आप क्या करें अगर आप 14 साल के हैं तो आप अभी भी क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकते ह।ै लेकिन मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप 20 साल के तो आप नहीं कर सकते अगर आप 20 साल के भी है तब भी आप क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं क्योंकि क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर कर आप 20 साल के हैं।

तो भी आप under-23 खेल सकते हैं और अगर आप 18 साल के खेल सकते हैं और अगर आप अगर आप 14 साल से कम के हैं तो आप खेल सकते हैं। और अगर आप 14 साल से ऊपर के हैं और 16 साल से कम के तो आप खेल सकते हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप ज्यादा उम्र के हैं। 20 साल से भी तो आप ठीक नहीं खेल सकते हमारे क्रिकेट इतिहास में एक ऐसे भी गेंदबाज बल्लेबाज थे जो कि 42 साल की उम्र में पहली बार आईपीएल में सिलेक्ट हुए थे और उन्होंने अपना पहला मैच 42 साल की उम्र में खेला था आप आप उनके जज्बे को देख सकते हैं अगर आप बात करते हैं। वर्ल्ड के बहुत फास्ट बॉलर में जैसे कि शोएब अख्तर उन्होंने अपनी 16 साल की उम्र के बाद में ही ज्वाइन करा था और उन्होंने अपनी पहली बोल 16 साल की उम्र के बाद में ही डाली थी अब आप देख सकते हैं।

कि आज कुछ भी मैटर नहीं करती है अगर आप भी साल से भी ऊपर के हैं तब भी आप क्रिकेट खेल सकते हैं। यह आपके जज्बे पर निर्भर करता है। लेकिन मैं आपको यह बता दो कि अगर आप कम से कम उम्र के हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा कि आप जल्द से जल्द क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें क्योंकि अगर आप जल्द से जल्द क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें। तो आपका सिलेक्शन होने का चांस भी उतना ज्यादा ही होगा लेकिन अगर आप लेट क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करते तो आपको ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ेगी और आप के चांसेस भी कम होते चले जाएंगे तो मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि आप जल्द से जल्द क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें अगर आप बीगनर है। तो आपको जल्द से जल्द ज्वाइन करनी चाहिए।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *